• Home
  • >
  • कॉलेजों में आज से फिर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन
  • Label

कॉलेजों में आज से फिर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

CityWeb News
Thursday, 25 July 2019 05:58 PM
Views 591

Share this on your social media network

मेरठ। दो मुख्य और दो ओपन मेरिट से मेरठ-सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में यूजी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में पहले चरण की एडमिशन प्रक्रिया बुधवार को खत्म हो गई। एडेड-राजकीय कॉलेजों को छोड़कर सेल्फ फाइनेंस और प्रोफेशनल कॉलेजों में सीटें नहीं भर सकी हैं। 32 दिनों की प्रक्रिया में विवि में मात्र 49 फीसदी सीटों पर ही प्रवेश हो सका है। केंद्रीयकृत व्यवस्था में विवि ने 30 फीसदी सीटों प्रवेश किए जबकि 60 फीसदी सीटें कॉलेजों ने ओपन मेरिट से खुद भरीं।

विवि ने पहले चरण में दो मुख्य मेरिट और दो ओपन मेरिट से कॉलेजों में प्रवेश कराए। दो मुख्य मेरिट में अधिकांश कॉलेजों में 30 फीसदी सीटों पर भी प्रवेश नहीं हुए। इसके बाद विवि ने दो ओपन मेरिट जारी की। इसमें कॉलेज ने खुद मेरिट बनाई और प्रवेश किए। कॉलेजों में अधिकांश एडमिशन इन दो ओपन मेरिट में हुए। हालांकि एडेड-राजकीय कॉलेजों को छोड़कर सेल्फ फाइनेंस एडेड कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स में बुरा हाल है। इन कोर्स में 70 फीसदी सीटें खाली हैं। एडेड-राजकीय कॉलेजों में 97-98 फीसदी सीटों पर प्रवेश हुए हैं। समस्त कॉलेजों में यूजी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में कुल दो लाख चार हजार 291 सीटों के सापेक्ष एक लाख 967 प्रवेश हुए हैं। यह आंकड़ा 49.42 फीसदी है। बीए, बीकॉम, बॉयो, गणित, सांख्यिकी और कृषि में कुल एक लाख 44 हजार 597 सीटों पर 76 हजार 995 प्रवेश हुए। इन कोर्स में 53.25 फीसदी सीटों भरी हैं। अधिकांश सीटें सेल्फ फाइनेंस स्कीम में जारी ट्रेडिशनल कोर्स में खाली हैं जबकि एडेड-राजकीय कॉलेजों में ये सीटें भर गईं। प्रोफेशलन कोर्स में 70-80 फीसदी सीटें रिक्त हैं। वहीं मेरठ के सात कॉलेजों में बीए, बीकॉम एवं बीएससी कोर्स में कुल 7924 सीटों पर 7744 प्रवेश हुए हैं। ऐसे में शहर के इन कॉलेजों में 97.73 फीसदी सीटों पर प्रवेश हुए।
खाली सीटों पर आज से कॉलेजों में फिर से रजिस्ट्रेशन
मेरठ। मेरठ-सहारनपुर मंडल में विवि से संबद्ध कॉलेजों में यूजी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में रिक्त सीटों पर आज से फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी एजी जबकि प्रोफेशनल कोर्स में बीबीए, बीसीए सहित विभिन्न ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन आज से शुरू होकर 30 जुलाई तक चलेंगे। जो छात्र पहले से ही पंजीकृत हैं और उनका प्रवेश नहीं हुआ है वे एक और दो अगस्त को सीधे अपनी लॉगइन आईडी से ऑफर लेटर निकालकर रिक्त सीटों के सापेक्ष कॉलेज में जमा करा सकेंगे। कॉलेज तीन से पांच अगस्त तक प्रवेश करेंगे। खरखौदा, कपूरी और अरनिया राजकीय कॉलेजों में भी इस दौरान पंजीकरण खुले रहेंगे।
कैंपस में बीकॉम-ऑनर्स में भी प्रवेश के मौके
मेरठ। हाई मेरिट के जो छात्र डीयू में प्रवेश पाने में विफल रहे, उनके लिए सीसीएसयू कैंपस में बीकॉम-ऑनर्स में प्रवेश का अभी एक मौका बचा हुआ है। कैंपस में बीकॉम-ऑनर्स में 42 सीटें खाली हैं। छात्र-छात्राएं इन सीटों पर आज से 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करते हुए ऑफर लेटर जमा करा सकेंगे। छात्रों के प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web