• Home
  • >
  • भारत के इस फैसले से चीन को लगी मिर्ची, दे डाली धमकी
  • Label

भारत के इस फैसले से चीन को लगी मिर्ची, दे डाली धमकी

CityWeb News
Friday, 05 January 2018 10:55 AM
Views 468

Share this on your social media network

नई दिल्ली(5 जनवरी): भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ता जा रहा है। सीमा चौकियों तक सड़कों के निर्माण के भारत के फैसले पर आपत्ति जताते हुए चीन ने कहा है कि इससे दोनों देशों की सेनाओं के बीच नया गतिरोध देखने को मिल सकता है।

- चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

- रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा गया है कि भारत-चीन सीमा पर स्थित सभी चौकियों को सड़क से जोड़ने के प्रॉजेक्ट से तनाव पैदा हो सकता है।

- चीन के शंघाई स्थित इंस्टिट्यूट फॉर साउथ ऐंड सेंट्रल एशियन स्टडीज के हेड वांग देहुआ ने कहा कि इससे साफ है कि भारत युद्ध की तैयारी कर रहा है। वांग ने कहा कि भारत 1962 की जंग में हार से अनुभव लेते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में जुटा है।

- एक अन्य रिसर्चर कियांग फेंग ने कहा, 'सड़कों के इन्फ्रास्ट्रक्चर से निश्चित तौर पर भारतीय सैनिकों की गतिशीलता में इजाफा होगा। लेकिन, इससे दोनों देशों की सेनाओं के बीच पैट्रोलिंग के दौरान टकराव में भी इजाफा होगा क्योंकि सीमा पर तमाम इलाके ऐसे हैं, जिन पर विवाद सुलझा नहीं है।'

- यही नहीं कियान ने मोदी सरकार पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह एक तरफ सीमांत इलाकों में स्थिरता का वादा कर रही है तो दूसरी तरफ चीन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशंस की भी तैयारी कर रही है। कियान ने कहा कि इस तरह की मानसकिता से चीन और भारत के बीच संबंधों को सुधारना मुश्किल होगा।

ताज़ा वीडियो


Prepare for Government Exams Free
BB Ki Vines- | Angry Masterji
More +

संबंधित ख़बरें

Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web