• Home
  • >
  • प्रदीप की नुमाइंदगी से गंगोह फिर सुर्खियों में
  • Label

प्रदीप की नुमाइंदगी से गंगोह फिर सुर्खियों में

CityWeb News
Saturday, 23 March 2019 08:32 PM
Views 571

Share this on your social media network

(पवन शर्मा/सिटीवेब)
कभी सहारनपुर की सियासी राजधानी कहलाने वाले गंगोेह की सियासत का जलवा एक बार फिर बखूबी नजर आ रहा है। यह स्थिति तमाम कयासों को धता बताते हुए शनिवार को अचानक गंगोह के विधायक प्रदीप चौधरी को कैराना लोकसभा सीट से भाजपा का टिकट मिलने के नतीजे में उभरकर सामने आई है। खास पहलू यह है कि, बमुश्किल एक दिन पहले ही इस सीट से भाजपा के दिग्गज रहे पूर्व मंत्री चौधरी हुकुम सिंह की पुत्री मृगांका सिंह का नाम घोषित होने की चर्चाएं सामने आईं थीं, जिनकी अंतिम समय तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी थी। लेकिन, अगले ही दिन प्रदीप चौधरी का नाम तय होने के साथ ही यह सीट अचानक नए सिरे से चर्चा में छा गई है। वहीं, पूरे घटनाक्रम से बेहद उत्साहित प्रदीप चौधरी ने 'सिटीवेब' से खास बातचीत में दावा किया कि, उन्हें सभी वर्गों का भरपूर समर्थन हासिल है और यही उनकी विजयश्री का प्रमुख 'फैक्टर' बनेगा।
जिले की गंगोह विधानसभा सीट अक्सर पहले भी सुर्खियों में छाई रही है। इस क्षेत्र में हमेशा सियासी घटनाक्रम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहा है। सहारनपुर से लेकर समूचे वेस्ट यूपी के दिग्गजों में शुमार और राजनीतिक क्षत्रप की पहचान रखने वाले पूर्व मंत्री स्वर्गीय चौधरी यशपाल सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रशीद मसूद भी गंगोह की ही नुमाइंदगी करते रहे हैं। इसके अलावा, कई अन्य बड़ी राजनीतिक हस्तियां भी गंगोह से निकलकर वेस्ट यूपी में अपनी अलग पहचान बनाती रही हैं। इन्हीं में शामिल पूर्व विधायक मास्टर कंवरपाल माजरा के पुत्र प्रदीप चौधरी अब बतौर विधायक सूबे की योगी सरकार में गंगोह का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ताजातरीन राजनीतिक घटनाक्रम के तहत, शनिवार को जैसे ही प्रदीप चौधरी को कैराना लोकसभा सीट से भाजपा का टिकट मिलने की खबर पर मुहर लगी, उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई।
माना जा रहा है कि, जिस तरह महज एक दिन पहले कैराना सीट से पूर्व मंत्री चैधरी हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ाने की घोषणा की गई थी, उसके ठीक अगले ही दिन यानी शनिवार को गंगोह के विधायक प्रदीप चौधरी को अप्रत्याशित ढंग से पार्टी की ओर से टिकट दिए जाने से कहीं न कहीं वेस्ट यूपी की इस बेहद महत्वपूर्ण सीट पर भाजपा को तगड़ा 'माइलेज' हासिल होगा। इतना ही नहीं, राजनीतिक जानकारों का दावा तो यहां तक है कि, प्रदीप चौधरी को टिकट मिलने से सहारनपुर लोकसभा सीट के सियासी समीकरण भी किसी न किसी रूप में अवश्य प्रभावित होंगे। इसकी सबसे बड़ी वजह जिले की गंगोह और नकुड़ विधानसभा सीटों का कैराना में शामिल होना है, जिसके चलते इन दोनों सीटों से सटी सहारनपुर की विधानसभाओं में भी प्रदीप की नुमाइंदगी कुछ न कुछ असर छोड़ सकती है।
दूसरी ओर, 'सिटीवेब' से खास बातचीत में गंगोह के विधायक प्रदीप चौधरी ने बताया कि, यकीनन ये उनके लिए गर्व की बात है कि, पार्टी ने उन्हें इस योग्य समझा कि, वे इतनी अहम जिम्मेदारी निभा सकते हैं। बेशक, अब चुनाव प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं बचा हैै लेकिन, वे एक एक पल का बेहतर उपयोग करते हुए पूरे जीजान से चुनाव लड़ने को तैयार हैं। उन्होंने सभी वर्गों से समर्थन से कैैराना लोकसभा सीट पर शानदार जीत दर्ज करने का दावा भी किया।
1999 में बने थे पहली बार विधायक
गंगोह के मौजूदा विधायक प्रदीप चौधरी पहली बार 1999 में विधायक बने थे। अपने पिता और जाने माने राजनेता मास्टर कंवरपाल के निधन के उपरांत हुए उपचुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की और विधायक चुने गए। इसके बाद, 2005 में वे समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष रहे जबकि, 2012 में कांग्रेस से विधायक चुने गए और 2017 में भाजपा के टिकट पर गंगोह से जीत हासिल की। सादगी भरा व्यक्तित्व रखने वाले प्रदीप चौधरी की आयु लगभग 46 वर्ष है और उनके करीबी तथा भाजपा के लोकसभा प्रवक्ता गौरव गर्ग बताते हैं कि, विधायक जी की सबसे बड़ी खूबी उनका हर किसी के साथ संवाद करने में कुशल होना है। आम लोगों से अपने इसी जुड़ाव के कारण वे जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web