• Home
  • >
  • 3 जनवरी को खत्म होगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल
  • Label

3 जनवरी को खत्म होगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल

CityWeb News
Saturday, 26 December 2020 10:47 AM
Views 279

Share this on your social media network

उत्तर प्रदेश में आज शुक्रवार आधी रात से प्रधानी खत्म हो जाएगी. गांवों में प्रधानी का कार्यकाल आज पूरा हो रहा है, लेकिन प्रदेश में अगले पंचायती चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. प्रदेश में प्रधानी खत्म होने के बाद जब तक नए चुनाव नहीं होते तब तक सहायक विकास अधिकारी (ADO) ही पंचायत गांव के प्रशासक होंगे.


प्रदेश के ग्राम प्रधानों का कार्यकाल आज शुक्रवार को खत्म हो जाएगा, जिसके चलते ग्राम पंचायत के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार को देखने के लिए प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे. हालांकि उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश में पंचायत चुनाव को अगले साल मार्च में करवाने की तैयारी में जुट गया है.

पंचायत चुनाव के लिए लगभग साढ़े पांच लाख मतपेटियों का इंतजाम किया जा रहा है और 90 हजार नए बैलेट बॉक्स भी तैयार करवाए जा रहे हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पंचायत चुनाव का ऐलान फरवरी में किया जा सकता है.

3 जनवरी को खत्म होगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल

इस बीच उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अगले साल 22 जनवरी तक मतदाताओं की सूची हर हाल में तैयार कर लेने का अल्टीमेटम दिया गया है. इस बार प्रदेश में पंचायत के चारों पदों के लिए एक साथ चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है, जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के कुल 58,758 ग्राम पंचायतों के मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल शुक्रवार को पूरा हो रहा है तो अगले साल 3 जनवरी को जिला पंचायत अध्यक्ष जबकि 17 मार्च को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है. प्रदेश में कुल 58,758 ग्राम पंचायतें, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं, जहां चुनाव कराए जाएंगे.

निर्वाचन आयोग की ओर से कुल मतदान स्थलों की संख्या से लगभग ढाई गुना ज्यादा मतपेटियां चुनाव के लिए भेजा जाता है. साथ ही आयोग कुल मतपेटियों का 10 फीसदी रिजर्व रखता है. इसी वजह से आयोग ने आगामी पंचायत चुनाव के लिए साढ़े पांच लाख मतपेटियों और बैलेट बॉक्स की व्यवस्था की है.

5 साल पहले 2015 में हुए उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनाव में 1.80 लाख मतदान स्थल बनाए गए थे. एक मतदान स्थल पर करीब एक हजार मतदाताओं की संख्या रखी गई थी. अब कोरोना संकट की वजह से 2021 में होने वाले पंचायत चुनाव में मतदाताओं की संख्या प्रति मतदान स्थल पर एक हजार से घटाकर 800 रखी जा रही है. 


ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web