• Home
  • >
  • यूपी के कई शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर
  • Label

यूपी के कई शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

CityWeb News
Saturday, 05 December 2020 11:29 AM
Views 343

Share this on your social media network

यूपी के कई शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदूषण  का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 420 पहुंच गया है, जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से लखनऊ में आज (शुक्रवार) सुबह के समय विजिबिलिटी काफी कम रही.


आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ यूपी का तीसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार लखनऊ में 420 AQI रिकॉर्ड किया गया. जबकि कानपुर प्रदूषण के मामले में नंबर वन है. जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 431 रहा. वहीं, दूसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर तो तीसरे स्थान पर लखनऊ प्रदूषित शहरों में कायम है.

इसके अलावा गाजियाबाद का एक्यूआई 377, नोएडा का 360 और दिल्ली का 341 दर्ज किया गया है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से यूपी के अस्पतालों में सांस की परेशानियों से संबंधित मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ हो रहा है.

बता दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.


इस बीच राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है लेकिन अभी भी बेहद खराब स्थिति में है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हवाओं की गति काफी कम रहेगी. इसकी वजह से शनिवार-रविवार को प्रदूषणफिर बढ़ सकता है. 6 दिसंबर के बाद हवाओं के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. जिसके बाद प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है.  

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web