• Home
  • >
  • पुलिस स्मृति दिवस पर पीएम मोदी, शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
  • Label

पुलिस स्मृति दिवस पर पीएम मोदी, शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

CityWeb News
Wednesday, 21 October 2020 01:07 PM
Views 339

Share this on your social media network

पुलिस स्मृति दिवस पर पीएम मोदी, शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

कोरोना महामारी के बीच आज देश भर में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जा रहा है इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश सेवा में बलिदान देने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस स्मृति दिवस 2020 के मौके  श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए  कहां की पुलिस स्मृति दिवस पूरे भारत में हमारे पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है हम देश सेवा में शहीद हुए सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देते हैं उनके बलिदान और सेवा को हमेशा याद किया जाएगा। 

वही गृहमंत्री अमित शाह ने कहां की आजादी से लेकर अब तक देश के सभी राज्यों के पुलिस और सशस्त्र बलों के जिन जवानों ने अपनी शहादत दी है उनको श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं 

आंखिर क्यों मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस

बता दें कि हमारे देश में सुरक्षा बलों के साथ  पुलिसकर्मियों के शौर्य और बलिदान का इतिहास में किसी से कम नहीं है  21 अक्टूबर सन 1959 में 10 पुलिसकर्मी चीनी सैनिकों की गोलियां सीने पर खाकर  शहीद हुए थे।

तब तिब्बत के साथ भारत की 2,500 मील लंबी सीमा की निगरानी की जिम्मेदारी भारत के पुलिसकर्मियों की थी. इस घटना से एक दिन पहले 20 अक्टूबर, 1959 को तीसरी बटालियन की एक कंपनी को उत्तर पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स नाम के स्थान पर तैनात किया गया था. इस कंपनी को 3 टुकड़ियों में बांटकर सीमा सुरक्षा की बागडोर दी गई थी. लाइन ऑफ कंट्रोल में ये जवान गश्त के लिए निकले. आगे गई दो टुकड़ी के सदस्य उस दिन दोपहर बाद तक लौट आए. लेकिन तीसरी टुकड़ी के सदस्य नहीं लौटे. . अगले दिन फिर सभी जवानों को इकट्ठा किया गया और गुमशुदा लोगों की तलाश के लिए एक टुकड़ी का गठन किया गया.

तलाश में निकले पुलिसकर्मी को निहत्थे देख चीनी सेना ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाना शुरू कर दिया। इस हमले में हमारे देश के 10 वीर पुलिसकर्मी शहीद हो गए देश की सेवा में सैनिकों ने जो बलिदान दिया था उसी की याद में  यह पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कब से मनाया जाता है यह दिवस

जनवरी 1960 में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षको का वार्षिक सम्मेलन किया गया था इस सम्मेलन में लद्दाख में शहीद हुए वीर पुलिसकर्मियों और साल के दौरान ड्यूटी पर जान गवाने वाले अन्य पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के फैसले लिया गया तब से यह दिवस मनाया जाने लगा।

राजधानी लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी वही सीएम योगी ने कोरोना से निपटने में पुलिस कर्मियों द्वारा निभाई गई अहम भूमिका को लेकर तारीफ भी .

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web