• Home
  • >
  • ढलती उम्र में दिमाग का ऐसे रखें स्वस्थ
  • Label

ढलती उम्र में दिमाग का ऐसे रखें स्वस्थ

CityWeb News
Wednesday, 12 July 2017 11:11 AM
Views 1793

Share this on your social media network

वैज्ञानिक बताते हैं कि अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी बीमारियां होने सेपहले ही दिमाग में खतरनाक बदलाव आने लगते हैं. तभी लोगों के पास अपने दिमाग की सेहत सुधारने का मौका होता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग के अनुसार तीन तरह के उपाय करके दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. इनमें से पहला है अधेड़ उम्र आते-आते अपने ब्लड प्रेशर का खास ख्याल रखना.
हाइ बीपी से हर हाल में बचना, क्योंकि इससे दिल के साथ दिमागी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए शारीरिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है. हमें यह समझना चाहिए कि जो व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां दिल की बीमारियों में काम आती हैं, वे दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छी होती हैं. कॉग्नीटिव ट्रेनिंग या ब्रेन एक्सरसाइज कहे जानेवाले खास तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम कर दिमाग में स्पर्श, गंध, पहचान, तर्क और याददाश्त को बेहतर बनाया जा सकता है. हालांकि, कई विशेषज्ञ इन ब्रेन एक्सरसाइज को ब्रेन गेम से अधिक नहीं मानते.
उनका मानना है कि भले ही इससे तुरंत फायदा महसूस होता हो, लेकिन बड़ी बीमारियों में इनसे बहुत अधिक मदद मिलने के साक्ष्य नहीं हैं. अब तक जिस चीज का सबसे अधिक फायदा साबित हुआ है, वह है सामाजिक और सामूहिक गतिविधियों में शामिल होना. इसके अलावा नयी भाषा सीखने को कुछ सबसे प्रभावी दिमागी व्यायामों में से एक माना गया है.

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web