• Home
  • >
  • चीन से निपटने के लिए भारत का 'सीक्रेट प्लान', यहां बना रहा है सुरंग
  • Label

चीन से निपटने के लिए भारत का 'सीक्रेट प्लान', यहां बना रहा है सुरंग

CityWeb News
Tuesday, 07 November 2017 11:00 AM
Views 1230

Share this on your social media network

नई दिल्ली (6 नवंबर): चालबाज चीन से निपटना भारत के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। डोकलाम विवाद के बाद भारत जहां चीन की हर चालबाजी पर चौकस नजर बनाए हुए है वहीं उससे निपटने के लिए हर मुमकिन तैयारी में जुटा है। डोकलाम सीमा विवाद के बाद भारत अपनी सीमाओं को मजबूत करने के लिए एक सीक्रेट प्लान बना रहा है। बताया जा रहा है कि भारत अपनी सीमा को मजबूत करने के लिए चीन से सटे इलाकों तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाने का काम कर रहा है।
खबरों के मुताबिक भारत लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल पर 17 सुरंग बनाने की योजना बना रहा है। चीन की चुनौती का सामना करने और सीमा तक पहुंचने के लिए भारत पहले से ही इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। आपको बता दें कि चीन सीमा पर भारत 73 सड़कों के लिए पहले ही काम शुरू कर चुका है और इसको लेकर बीच में खबर भी आ चुकी है। इसको सुरंग को लेकर भारत किसी भी परिस्थिति में चीन की सीमा तक सीधा और तेजी से पहुंच सकता है।
इन सुरंगों का काम खुद इंडियन आर्मी कर रही है। जानकारों के मुताबिक टनल बनने से सीमा पर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और ऑपरेशनल कोस्ट पर वाहनों में कमी आएगी। साथ ही सेंसिटिव एरिया में जवानों को भेजने में आसानी होगी। सुरंग बनने से एवलांच से बचा जा सकेगा। कई सुरंगों का काम हो चुका है।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web