• Home
  • >
  • बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर है भारत, यह क्या बोल गए राहुल गांधी
  • Label

बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर है भारत, यह क्या बोल गए राहुल गांधी

CityWeb News
Wednesday, 14 October 2020 01:46 PM
Views 372

Share this on your social media network

बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर है भारत, यह क्या बोल गए राहुल गांधी


शिवानी शर्मा

 देश की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर हमला कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने ताजा अनुमान लगाया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में अब भारत, बांग्लादेश से भी पिछड़ने की कगार पर पहुंच गया है। जिस रिपोर्ट को लेकर अब राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है।


  राहुल गांधी ने आज आईएमएफ की ओर से जारी किए गए प्रति व्यक्ति जीडीपी के आंकड़ों को ट्वीट किया और लिखा कि "बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि, बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।


    दरअसल अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फ़ीसदी की दर से बढ़ते हुए $1,877 के लेवल पर है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से सिर्फ $11 ज्यादा यानी कि $1,888 है। जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल के प्रति व्यक्ति जीडीपी $1,116 है। 


      आपको बता दें कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3% की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। आईएमएफ ने अपनी विश्व आर्थिक परिदृश्य पर जारी ताजा रिपोर्ट में ये अनुमान व्यक्त किए है। ये रिपोर्ट आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी जबकि 2021 में यह है 5.2% की जोरदार वृद्धि हासिल करेगी।


     इसके साथ ही कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.8% की जोरदार बढ़त दर्ज की जा सकती है और वह चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लेगी। वही चीन के 2021 में 8.2%  हासिल करने का अनुमान है।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web