• Home
  • >
  • पलायन
  • Label

पलायन

CityWeb News
Tuesday, 13 April 2021 11:53 AM
Views 462

Share this on your social media network

पलायन


 
महाराष्ट्र में लॉकडाउन की आहट से प्रवासी मजदूर फिर से गांव लौटने लगे हैं। मुंबई के रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। सभी में पिछली बार की तरह लॉकडाउन का डर है, लिहाजा वे समय रहते अपने अपने गांव पहुंचना चाहते हैं। लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन पहुंचे यूपी के रजनीकांत राजभर कहते हैं कि होली से ही काम धंधा बंद है।



 
राहत : देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप और वैक्सीन की कमी की शिकायतों के बीच एक बड़ी खबर सामने रही है। रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। डीसीजीआई ने मंगलवार को रूस की वैक्सीन स्पुतनिक वी के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।



 
कोरोना: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड करीब 1.62 लाख नए कोरोना मरीज मिले हैं और 879 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।
 सोमवार की तुलना में कोरोना संक्रमण के नए मामलों और कोविड से होने वाली मौतों में गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को रिकॉर्ड करीब 1.69 लाख नए कोरोना मरीज मिले थे और 904 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। देश में पिछले करीब एक सप्ताह से हर रोज एक लाख से ज्यादा और तीन से डेढ़ लाख के पार कोरोना मरीज मिल रहे हैं।


 
एलएसी विवाद: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैनिकों की वापसी के बावजूद चीन ने भारतीय क्षेत्र के पास सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात कर रखा है। इन मिसाइलों पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां करीब से नजर रख रही हैं।सरकारी सूत्रों के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय क्षेत्र के समीप एचक्यू-9 और एचक्यू 22 सिस्टम समेत कई मिसाइलों को अब भी तैनात किया हुआ है। एचक्यू-9 रूस के एयर डिफेंस सिस्टम एस-300 का रिवर्स इंजीनियरिंग वर्जन है, जो 250 किलोमीटर तक लक्ष्य का पता लगा सकता है और उन्हें भेद सकता है।
 
 
सुप्रीम कोर्ट: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक मामले में कहा है कि अगर ड्राइवर ने शराब पी रखी है तो दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कंपनी को दावा नकारने का हक है। शीर्ष अदालत ने करीब 14 साल पहले इंडिया गेट के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई लग्जरी पोर्शे कार के दावे के मामले में यह अहम टिप्पणी की।


 
 
वैज्ञानिकों का निर्देश : वैज्ञानिकों ने फिर एक बार चेताया है कि जो लोग टीका ले चुके हैं, वे भले ही कोविड-19 से गंभीर तौर पर बीमार होने से बच सकते हैं, लेकिन उनके जरिए दूसरों में संक्रमण फैलने की आशंका खत्म नहीं हो जाती। लोग टीका लेने के बाद संतुष्ट हो जाएं और रोग को फैलने से रोकने के लिए सभी नियमों का सख्त पालन करें।


 
किन्नरों से भेदभाव: उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को किन्नरों के लिए कल्याणकारी बोर्ड के गठन का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका को लेकर केंद्र और अन्य को नोटिस जारी कर जवाब- तलब किया। याचिका में पुलिस द्वारा किन्नरों के कथित शोषण की रिपोर्टों की तेज जांच के लिए एक समिति गठित करने का भी आग्रह किया गया।
 
 

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web