• Home
  • >
  • 13 रुपये की किट से घर बैठे कर सकते है मिलावटी दूध की जांच
  • Label

13 रुपये की किट से घर बैठे कर सकते है मिलावटी दूध की जांच

CityWeb News
Saturday, 03 June 2017 10:28 AM
Views 2588

Share this on your social media network

महज 13 रुपये की स्ट्रिप किट अब दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी। दूध की गुणवत्ता की जांच के लिए राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) ने इस किट को तैयार किया है। शुक्रवार को लांच की गई इस स्ट्रिप बेस्ड किट से दूध में माल्टोडेक्सट्रिन की मिलावट की जांच की जाएगी।
एनडीआरआई के निदेशक डॉ.आरआरबी सिंह ने कहा कि इस किट के मार्केट में आ जाने से कुछ हद तक दूध में मिलावट पर अंकुश लगेगा। एनडीआरआई के डेयरी रसायन विभाग के वैज्ञानिक डॉ. राजन शर्मा, डॉ. वाईएस राजपूत तथा डॉ. बिमलेश मान की टीम द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी चार महीने पहले ही गुरुग्राम की डैलमो रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर की गई थी।
कंपनी के संयोजक मनोज कुमार मौर्य और बब्बर सिंह ने बताया कि एक स्ट्रिप की कीमत 13 रुपये रखी गई है। भविष्य में इसके दाम और भी कम किए जा सकते हैं। एक प्लास्टिक की बोतल में 100 स्ट्रिप हैं। इसकी मैन्यूफैक्चरिंग डॉ. एके सिंह की देखरेख में टीबीआई-एनडीआरआई में ही की जा रही है। स्ट्रिप पीली तो दूध में मिलावट सफेद रंग की स्ट्रिप को 1 से 5 एमएल दूध में 5 सेकेंड तक डुबोने के बाद 5-8 मिनट तक बाहर रखने पर अगर इसका रंग पीला पड़ जाता है तो मिलावट है। दूध में मिलावट नहीं होने पर पट्टी बिल्कुल सफेद रहेगी।
मिलावट जांचने की छह विधियां एनडीआरआई ने दूध में मिलावट जांचने के लिए छह विधियां खोजी हैं। एनडीआरआई के डेयरी केमिस्ट्री के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. राजन शर्मा के मुताबिक पहला टेस्ट दूध में डिटरजेंट की मिलावट को पकड़ता है। यह टेस्ट ट्यूब में होता है। पांच अन्य टेस्ट कागज की पट्टी आधारित होती हैं, जिसमें न्यूट्रालाइजर, यूरिया, ग्लूकोज, हाईड्रोजनपराक्साइड और माल्टोडिक्सट्रिप की मिलावट का पता करने के लिए हैं।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web