• Home
  • >
  • गाड़ी चलाते वक्त फोन उठाना हो सकता है जानलेवा
  • Label

गाड़ी चलाते वक्त फोन उठाना हो सकता है जानलेवा

CityWeb News
Saturday, 09 September 2017 11:18 AM
Views 3280

Share this on your social media network

करीब 50 प्रतिशत चालक गाड़ी चलाने के दौरान अपने पास पड़े फोन की घंटी को बजता देख उसे उठाने से नहीं चूकते। उन्हें इस बात का जरा सा भी अंदाजा नहीं होता कि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। शोधकतार्ओं के निकाले निष्कर्ष से यह बात सामने आई है कि बजते हुए फोन को देखना, किसकी कॉल है यह देखना, कॉल को काटना या उठाना गाड़ी चलाने वालों को आसान लग सकता है, लेकिन शोध बताता है कि चालकों के लिए यह काम सबसे खतरनाक साबित हो सकता है।
क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी टेक्नोलॉजी के प्रमुख शोधकर्ता ऑस्कर ओवीडियो-ट्रेसपालासियोस ने कहा कि दुर्घटना होने के खतरा इसलिए अधिक होता है, क्योंकि फोन उठाते वक्त या फोन पर बात करने के दौरान चालक गाड़ी की गति को कम कर देते हैं, दूरी को बढ़ा लेते हैं।
उन्होंने कहा कि दूसरी ओर किसी भी समय आपका फोन बज सकता है और ऐसे में चालक अपनी आदत के अनुसार फोन उठाता है और इस कारण दुर्घटनाएं हो जाती हैं। पत्रिका 'प्लोस वन' में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि इस शोध के लिए टीम ने करीब 484 क्वींसलैंड चालकों से बात की।
इसमें पता चला कि करीब 45 प्रतिशत चालकों ने गाड़ी चलाने के दौरान फोन उठाने की बात को स्वीकार किया है, जबकि 25 प्रतिशत चालकों ने हैंडहेल्ड डिवाइस पर बात करने की गलती को स्वीकारा है। इसके अलावा, अन्य चालकों ने बज रहे फोन को दो या उससे अधिक समय तक देखने और कॉल को उठाने की बात स्वीकार की है।

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web