• Home
  • >
  • नए कोरोना वायरस पर अलर्ट
  • Label

नए कोरोना वायरस पर अलर्ट

CityWeb News
Wednesday, 23 December 2020 12:42 PM
Views 349

Share this on your social media network

ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर देश में भी एहतियात बरती जा रही है. मंगलवार रात से ब्रिटेन से भारत आने और जाने वाली सभी फ्लाइट रोक दी गई हैं. वहीं दिल्ली सरकार ने पिछले 2 हफ्ते में ब्रिटेन से आए सभी लोगों की घर-घर जाकर जांच करने का फैसला किया है. बता दें कि 9 दिसंबर से अब तक ब्रिटेन से लगभग 7,000 लोग दिल्ली पहुंचे हैं.

वहीं, ब्रिटेन से भारत आए 20 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है और उनके सैंपल टेस्ट के लिए भेज दिए गए हैं. टेस्ट के नतीजों से जवाब मिलेगा कि ब्रिटेन का नया वायरस भारत में दाखिल हुआ है या नहीं. टेस्ट के बाद यात्रियों को रिजल्ट आने तक एयरपोर्ट पर ही रोका गया. पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा. जबकि निगेटिव आने पर जिन्हें घर भेजा जाएगा जहां उन्हें 7 दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा. 

इस सख्ती के नतीजे भी इस बार दिख रहे हैं. कोरोना टेस्ट की वजह से ही फ्लाइट बंद होने से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे 8 यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात पता चली. उनमें से 6 यात्री लंदन से एयर इंडिया के विमान से दिल्ली पहुंचे थे. इनमें से एक यात्री ने दिल्ली से चेन्नई के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ली थी. उसे चेन्नई में टेस्ट के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया. वहीं ब्रिटेन से कोलकाता पहुंचे 2 यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इन सभी के सैंपल पुणे भेजे गए हैं ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या इनमें ब्रिटेन में फैला कोरोना का वायरस है या नहीं.

सरकार के मुताबिक देश में अब तक ब्रिटेन में फैले नए कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य)  डॉ वी के पॉल ने कहा कि हमारे देश में ऐसा सिग्नल नहीं पाया है. हमें नजर रखना होगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशानिर्देश इस बार काफी सख्त हैं. 

इन निर्देशों के मुताबिक ऐसे यात्री जो ब्रिटेन से 25 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच भारत पहुंचे हैं उनसे जिला निगरानी अधिकारी संपर्क करेंगे. उनसे रोजाना अपनी सेहत की जांच कर जानकारी देने को कहा जाएगा. वहीं 9 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से आए यात्रियों का ब्योरा भी राज्य सरकारों को भेजा जाएगा.

इनमें से किसी के भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसका सैंपल पुणे भेजा जाएगा जहां लैब में ये पता लगाया जाएगा कि उसमें नया कोरोना वायरस तो नहीं है. देश के स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिया है कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है. सरकार नए कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह सतर्क है और उस पर नजर रख रही है.

दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 939 नए मामले सामने आए. प्रशासन ने कहा कि शहर में अभी तक 6,18,747 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, 25 लोगों की मौत होने के साथ ही मरने वालों की संख्या 10,329 हो गई है. दिल्ली में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 8,735 रह गई है.

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web