• Home
  • >
  • मुंबई ने हैदराबाद को चार विकेट से हराया
  • Label

मुंबई ने हैदराबाद को चार विकेट से हराया

CityWeb News
Thursday, 13 April 2017 11:57 AM
Views 2523

Share this on your social media network

मुंबई : जसप्रीत बुमराह और हरभजन सिंह की उम्दा गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के कमाल से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. हैदराबाद की तीन मैचों में यह पहली हार है.
सनराइजर्स के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने नितीश राणा (36 गेंद में 45 रन), पार्थिव पटेल (24 गेंद में 39 रन) और कृणाल पंड्या (19 गेंद में 37 रन) की पारियों की बदौलत आठ गेंद शेष रहते छह विकेट पर 159 रन बनाकर जीत हासिल की. भुवनेश्वर कुमार ने 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए लेकिन सनराइजर्स को हार से नहीं बचा सके.
इससे पहले बुमराह (24 रन पर तीन विकेट) और हरभजन (23 रन पर दो विकेट) की उम्दा गंेदबाजी के कारण डेविड वार्नर (49) और शिखर धवन (48) के बीच पहले विकेट की 81 रन की साझेदारी के बावजूद हैदराबाद की टीम आठ विकेट पर 158 रन ही बना सकी. इन दोनों के अलावा बेन कटिंग (20) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. बुमराह और हरभजन ने मध्य क्रम के बल्लेबाजों को टिककर नहीं खेलने दिया जबकि लसिथ मलिंगा, हार्दिक पंड्या और मिशेल मैकलेनाघन ने भी एक-एक विकेट चटकाया. लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई के लिए पार्थिव और जोस बटलर (14) की सलामी जोडी ने तेजी से रन जोडे. बटलर ने भुवनेश्वर पर चौके से खाता खोलने के बाद आशीष नेहरा पर भी चौका मारा. पार्थिव ने भी नेहरा के ओवर के दो चौके जडे. नेहरा ने हालांकि अगले ओवर में बटलर को बोल्ड कर दिया. पार्थिव ने नेहरा के इस ओवर में भी दो चौके मारे.
आईपीएल में पहली बार खेल रहे लेग स्पिनर राशिद खान ने एक बार फिर प्रभावी गेंदबाजी करते हुए मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (04) को पगबाधा आउट करके टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन किया.
पिछले मैच में अर्धशतक जडने वाले राणा ने मुस्तफिजुर रहमान का स्वागत छक्के के साथ किया जबकि पार्थिव ने ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर चौके मारे. इस ओवर में 19 रन बने जो आईपीएल में मुस्तफिजुर का सबसे खर्चीला ओवर है. मुंबई ने पावर प्ले में दो विकेट पर 61 रन बनाए. पार्थिव इसके बाद दीपक हुड्डा की गेंद पर भुवनेश्वर को कैच दे बैठे. उन्हांेने सात चौके मारे.
राणा ने हुड्डा के इसी ओवर में छक्का जडा जबकि कीरोन पोलार्ड (11) ने मुस्तफिजुर पर छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन भुवनेश्वर की गंेद पर धवन को कैच दे बैठे.
कृणाल ने राशिद पर छक्के के साथ दबाव कुछ कम किया. उन्होंने नेहरा की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. टीम को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 25 रन की दरकार थी.
कृणाल ने बेन कटिंग के ओवर में एक छक्का और दो चौकों के साथ टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर पवेलियन लौट गए. उन्होंेने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे. इसी ओवर में राणा ने चौका जडा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्हांेने तीन चौके और दो छक्के जडे. मुंबई को हालांकि अंतिम दो ओवर में जीत के लिए सिर्फ चार रन चाहिए थे और उसे हरभजन सिंह (नाबाद 03) और हार्दिक पंड्या (नाबाद 02) ने लक्ष्य तक पहंुचा दिया.
मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने टीम को प्रभावी शुरुआत दिलाई. वार्नर और धवन की सलामी जोडी पावर प्ले में 34 रन ही बना सकी. वार्नर ने हरभजन और मलिंगा पर दो-दो चौके मारे लेकिन धवन को अपने पहले चौके के लिए मैकलेनाघन के सातवें ओवर का इंतजार करना पडा. धवन ने इसी ओवर में छक्का भी जडा.
इस बीच भारतीय अंपायरों का खराब प्रदर्शन एक बार फिर चर्चा का विषय बना जब मैदानी अंपायरों सीके नंदन और नितिन मेनन ने शर्मनाक गलती की और वार्नर को छठे ओवर की अंतिम गेंद में चौका जडने के बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक लेने दी.
वार्नर ने बुमराह की छठे ओवर की अंतिम गेंद पर थर्ड मैन बाउंड्री पर चौका जडा और फिर मैकलेनाघन के अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक लेने चले गए जिसे अंपायर नहीं भांप पाए.
धवन 27 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब हार्दिक पंड्या की गेंद पर उनके भाई कृणाल पंड्या ने उनका कैच टपका दिया. वार्नर ने मैकलेनाघन पर लगातार दो चौके और हार्दिक पर छक्का जडा. उन्होंेने धवन के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर 75 रन तक पहुंचाया.
वार्नर ने अगले ओवर की पहली गेंद पर हरभजन पर छक्का जडा लेकिन अगली गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में विकेटकीपर पार्थिव को कैच दे बैठे. उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे.
धवन ने कृणाल पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन हरभजन ने अपने अगले ओवर में दीपक हुड्डा (09) को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच करा दिया.
धवन भी मैकलेनाघन की फुलटास गेंद को चूककर बोल्ड हुए. उन्होंेने 43 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.हार्दिक ने इसके बाद युवराज सिंह (05) को बोल्ड करके 16वें ओवर में हैदराबाद का स्कोर चार विकेट पर 123 रन किया. कटिंग ने कुछ अच्छे शाट खेले लेकिन बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर दिया जबकि मलिंगा ने विजय शंकर (01) को पवेलियन भेजा. बुमराह ने अंतिम ओवर में नमन ओझा (09) और राशिद खान (02) के विकेट चटके. हैदराबाद की टीम अंतिम तीन ओवर में 18 रन ही बना सकी.

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +

संबंधित ख़बरें

Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web