• Home
  • >
  • कोरोना त्रासदी: ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों की हो रही जांच
  • Label

कोरोना त्रासदी: ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों की हो रही जांच

CityWeb News
Monday, 28 December 2020 12:36 PM
Views 338

Share this on your social media network

कोरोना का कहर लगातार जारी है इसी बीच ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन पाए जाने के बाद पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी हड़कंप की स्थिति है. एक तरफ जहां ब्रिटेन से आने वाली तमाम फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई है. वहीं, ब्रिटेन से भारत आए लोगों को चिन्हित किया जा रहा है और उनकी कोरोना की जांच करवाई जा रही है. 

यूपी में मेरठ में तीन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, तो ताजनगरी आगरा में भी 10 लोगों को चिन्हित किया गया है जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं. हालांकि, इन सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. वाराणसी में 45 लोगों को चिन्हित किया गया है जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं. गाजियाबाद में 230 लोगों को चिन्हित किया गया है साथ ही सहारनपुर में भी 18 लोग यूके से आए हैं. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के चन्दौली में भी ऐसे 8 लोगों को चिन्हित किया गया जो हाल ही में ब्रिटेन से भारत वापस आये हैं. इनमे 7 लोगो की रिपोर्ट निगेटिव आई है. जबकि एक व्यक्ति की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है

लंदन से मेरठ आये 3 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव
लंदन से मेरठ आए एक दंपत्ति ओर उनके 9 साल के बेटे में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से मेरठ प्रशासन में हड़कंप मचा है. संभावना जताई जा रही है कि तीनों में नए कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है. यह परिवार पिछले 14 दिसंबर को लंदन से दिल्ली और फिर दिल्ली से मेरठ पहुंचा था. इस दंपत्ति के दो बच्चे भी साथ में मेरठ वापस आए थे. जिनमें से एक 9 साल के बच्चे में भी कोरोना की पुष्टि हुई है. जिस परिवार में यह लोग आए उस परिवार के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. जिसमें से अभी तक 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं बाकी की रिपोर्ट अभी आना बाकी है. मेरठ का स्वास्थ विभाग पूरे एरिया को रेड जोन बनाकर इस परिवार के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग कर रहा है. वहीं, स्ट्रेन 2 के संक्रमण की आशंका के चलते इस परिवार की सैंपल रिपोर्ट भी दिल्ली भेजी जा रही है.


आगरा में ब्रिटेन से आये 10 लोगो की रिपोर्ट आई निगेटिव
कोरोना वायरस के बदले हुए स्वरूप ( स्ट्रेन ) ने कहीं भारत में दस्तक तो नही दे दी! इसके लिए आगरा में स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है. विभागीय अधिकारी ब्रिटेन से आने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखे हुए है. ब्रिटेन से आने वाले हर शख्स को 14 दिन तक क्वारंटीन किया जा रहा है. मामले पर जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अब तक ब्रिटेन से आने वाले 10 लोगों को चिन्हित किया गया है. सभी का टेस्ट कराया गया और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इसके अलावा जो भी ब्रिटेन से आएगा.उसे 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा और उनका टेस्ट किया जाएगा.

ब्रिटेन से चन्दौली आये 8 लोग- स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप
पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी ब्रिटेन से आए 8 लोगों को चिन्हित किया गया है और  उनका सैंपल  जांच के लिए भेजा गया है.जिसमें 7 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और एक रिपोर्ट अभी आनी बाकी है. लेकिन ब्रिटेन से जनपद में आए 8 लोगों को चिन्हित करने के बाद जनपद में हड़कंप की स्थिति है. स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों पर नजर रख रहा है जो 25 नवंबर के बाद ब्रिटेन से अपने जनपद में आए हैं. स्वास्थ्य विभाग इन लोगों को चिन्हित करने के बाद इनकी कोविड की जांच करवा रहा है और तब तक के लिए ऐसे सभी लोगों को क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं जो ब्रिटेन से भारत वापस आए हैं.


सहारनपुर में भी अलर्ट, 18 लोगो को किया गया चिन्हित
ब्रिटेन से आने वाले लोगों को लेकर सहारनपुर में भी स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है. जो लोग यूनाइटेड किंगडम से सहारनपुर लौटे हैं. उनकी लखनऊ और पंजाब से लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को मिली है. जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारी अलर्ट हो गए और उनकी तलाश शुरू की गई. सहारनपुर में अब तक 18 लोग चिन्हित किए गए हैं जिनका सैंपल टेस्ट के लिए लैब भेजा गया है.


ब्रिटेन से आने वालों पर ऐसे रखी जा रही है नजर   
गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन पाए जाने के बाद पिछले दिनों से ही ब्रिटेन से आने वाली तमाम फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद ऐसे लोगों को चिन्हित करने के निर्देश जारी कर दिए गए थे. जो लोग 25 नवंबर के बाद ब्रिटेन से भारत लौटे थे. ऐसे लोगों को चिन्हित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा संबंधित राज्य मुख्यालय को ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की सूची भेजी जा रही है उसके बाद राज्य मुख्यालय से यह सूची जिला मुख्यालय को भेजी जा रही है।राज्य मुख्यालय से सूची प्राप्त होने के बाद जिला स्तर से उन लोगो को चिन्हित कर उनकी कोविड की जांच कराई जा रही है. जो लोग ब्रिटेन से भारत अपने घरों को लौटे हैं.

ताज़ा वीडियो


Top 5 News: अब तक की 5 बड़ी ख़बरें
PM Narendra Modi Rally in Saharanpur
Ratio and Proportion (Part-1)
Launching of Cityweb Newspaper in saharanpur
ग्रेटर नोएडा दादरी में विरोध प्रदर्शन - जाम
More +
Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web